What is greenest energy source? (हरित ऊर्जा स्रोत क्या है?) क्या सभी अक्षय ऊर्जा ग्रीनेस्ट एनर्जी है ? - Negative OF you

बुधवार, 31 जनवरी 2018

What is greenest energy source? (हरित ऊर्जा स्रोत क्या है?) क्या सभी अक्षय ऊर्जा ग्रीनेस्ट एनर्जी है ?


 
green energy,energy,renewable,light,flower
What is greenest energy source?
   

 Renewable energy वह ऊर्जा है जो अक्षय स्रोतों से प्राप्त की जाती है, जो प्राकिर्तिक समय पर सूर्य के प्रकाश, हवा, बारिश, ज्वार,तरंगो,और भूतापीय गर्मी से प्राप्त की जाती है. इसे हम नवीकरणीय ऊर्जा या अक्षय ऊर्जा के नाम से भी जानते है.(अक्षय स्रोतों का अर्थ है जो स्रोत कभी समाप्त नहीं हो सकते जैसे हवा, सूर्य का प्रकाश, बारिश, इत्यादि.)    

    ग्रीनेस्ट एनर्जी सोर्स क्या है? सभी अक्षय ऊर्जा स्रोत या नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत "हरित ऊर्जा स्रोत" के मजबूत दावेदार है,वे सूर्य या हवा जैसे कार्बन तटस्त स्रोतों का उपयोग करते है इसलिए वायु प्रदुषण का कारण नहीं बनते. यदि इन्हे एक क़तार में लाया जाए और सबसे अच्छे अक्षय ऊर्जा स्रोत को चुनने को कहा जाये तो ये काफी मुश्किल काम होगा. एक बार जब हम उत्सर्जन पर विचार करे और उनके निर्माण और स्थापना को ध्यान से देखे तो पता चलेगा की ये अपने निर्माण तक काफी प्रदुषण फैलते है.

↣ पानी से बिजली बनाना काफी आसान काम है और इसके लागत भी कम है. लेकिन कई अन्य पर्यावरणीय प्रभाव भी ध्यान में रखते है जैसे की पनबिजली बांधो के निर्माण से नदी की प्रकृति बदल सकती है, हो सकता है नदी वहा तक न पहुंचे जहा तक उसे पहुंचना चाहिए . सोचिये ऐसी हालत में वहा रहने वाले लोगो का क्या होगा , वे कैसे खेती करेंगे ?

↣जबकि सौर पैनलों का निर्माण जहरीले रसायनो से होता है. 

↣पवन चक्की वाले इलाके में रहने से लोगो को कई दिक्कते आती है  जिनमें जीवन गुणवत्ता में कमी , झुंझलाहट, तनाव, नींद की गड़बड़ी, सिरदर्द, चिंता, अवसाद और संज्ञानात्मक रोग शामिल हैं। कुछ लोगों ने क्रोध, दु: ख या अन्याय की भावना भी महसूस की है। लक्षणों के सुझावित कारणों में पवन टरबाइन शोर, इन्फ्रासाउंड, गंदा बिजली, ग्राउंड चालू और छाया झिलमिलाहट का एक संयोजन शामिल है .

इसी प्रकार सभी स्रोतों के अपने अपने दुष्प्रभाव जरूर है. लेकिन उनके फायदे अधिक है और ये बताना काफी मुश्किल काम है की कौन सबसे अच्छा "ग्रीनेस्ट एनर्जी सोर्स" है 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें