Why do human eat food to survive? (मनुष्य जीवित रहने के लिए भोजन क्यों करते है ?) - Negative OF you

गुरुवार, 26 जुलाई 2018

Why do human eat food to survive? (मनुष्य जीवित रहने के लिए भोजन क्यों करते है ?)


food,human,servive

हम रोज सुबह उठते है , और तैयार होकर भोजन खाने बैठ जाते है . पर क्या आपने कभी सोचा है की हम भोजन क्यों करते है ? यदि भोजन न करे तो क्या होगा ? और हमें भूख और प्यास क्यों लगाती है ? इस तरह के सवाल ज्यादातर बच्चो के मन में आते है . और जब वे आप से पूछते है तो क्या आप उसका जवाब ठीक -ठीक दे पाते है? संभव है नहीं !  आइये इन सवालो के जवाब समझते है -

मनुष्य जीवित रहने के लिए भोजन क्यों करते है ?

हो सकता है की आप सोच रहे होंगे की हम जीवित रहने के लिए खाते है ! लेकिन खाने के कई कारण है पर मूल कारण है कि भोजन करने से आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है . जिस ऊर्जा का इस्तमाल से आप अपना दैनिक काम करने में करते है . इसलिए आप भोजन करते है .
     लेकिन सिर्फ ऊर्जा प्राप्ति के लिए हम भोजन क्यों करे ? ये सवाल महत्वपूर्ण है .

इसके मूलतः 6 कारण है :-

1 . अच्छी ऊर्जा के लिए -

     भोजन हमारी भावनाओ से जुड़ा हुआ है . यदि आप स्वस्थ भोजन करते है तो आप अपनी ऊर्जा कि दर बढ़ा सकते है .ठीक इसके विपरीत यदि आप अस्वस्थ भोजन करते है तो अपनी ऊर्जा खो देंगे और जल्दी थक जाएंगे . सही ऊर्जा से आप अपने परिवार कि देखभाल करते  है, व्यायाम करते है , खुश रहते है और दिनभर कि सभी गतिविधि में हिस्सा लेते है . गलत भोजन से आप ये सब नहीं कर सकते .
                      मनुष्य जीवन , हर दिन एक RACE कि तरह है. और इस RACE में बने रहने के लिए आपको सही ईंधन कि आवश्यकता होती है , भोजन आपका ईंधन है .

2 . विकाश और विभिन्न कार्य के लिए -

    हम जो भी भोजन करते है वो हमारी शरीर को संतुलित बनाये रखने में मदद करता है . हम सवस्थ चीजे खाने की कोशिश करते है ताकि शरीर उचित विकाश करे , मजबूत बने  और स्वस्थ रहे . हमें स्वस्थ भोजन करना चाहिए ताकि हमारे शरीर को बीमाड़ियों से लड़ने में मदद मिले .

3 . बीमाड़ियों से बचाव के लिए -

     जब आप सुबह चाय ( ग्रीन टी) पिटे है तो चाय में मौजूद तत्व बड़ी-बड़ी बीमाड़ियों से शरीर की लड़ने में मदद करता है . आपका अच्छा भोजन स्वस्थ जीवनशैली बनाये रखता है .

4 . सफाई के लिए -

     सवस्थ भोजन आपकी शरीर में मौजूद ख़राब तत्वों को बाहर निकलता है .ये ठीक उसी तरह का है जैसे आप अपने कंप्यूटर से खराब सॉफ्टेवरे को निकल देते है, ताकि कंप्यूटर ठीक से काम करे .

5 . जीवनशैली बनाये रखने के लिए -

     आप अपने शरीर में जो कुछ भी डालते है वो शरीर को प्रभावित करता है . गलत भोजन महारे शरीर को थका हुआ , मोटा या पतला इत्यादि बना देता है .

6 .समाज का आनंद लेने के लिए -

    मनुष्य सामाजिक प्राणी है  और समाज से ही मनुष्य को ख़ुशी या दुःख मिलता है . आप अपने परिवार ,दोस्त या खेल का आनद तब तक नहीं ले सकते जब तक की आपका शरीर आपका साथ न दे .

ऊपर लिखे सभी कारणों से आप भोजन करते है . अतः स्पष्ट है कि उचित पोषण के बिना हमारा शरीर जीवित नहीं रह सकता .

food,body,human

मनुष्य पानी क्यों पिता है ?

पानी आपके आहार का एक आवश्यक घटक है इसके बिना आपका शरीर विषाक्त पदार्थो को शरीर से बाहर नहीं निकाल सकता ,कोशिकाओं को पोषक तत्व नहीं मिल सकता और शरीर के अन्य महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं का निष्पादन नहीं हो सकता है .

आपके भोजन में विभिन्न प्रकार के घटक होते है , जिनका विभिन्न कार्य है .  उसके बारे में जानते है-

1 .प्रोटीन -
 आपका शरीर मांसपेशियों, त्वचा और हड्डियों को बनाने और मरम्मत करने के लिए प्रोटीन का उपयोग करता है .आपके पाचन तंत्र में, प्रोटीन उन एमिनो एसिड में टूट जाते हैं जो उन्हें बनाते हैं. यदि आप हर दिन 50 से 65 ग्राम प्रोटीन खाते हैं तो आपका शरीर आवश्यक अमीनो एसिड प्राप्त कर लेगा. इसे आप मांस ,बादाम ,सेम , दुग्ध उत्पाद इत्यादि से प्राप्त कर सकते है . हमारी त्वचा, बाल, नाखून, मांसपेशियों और हड्डियां प्रोटीन से बना है.

2 .कार्बोहाइड्रेट (शर्करा ) -
भोजन से आपको कार्बोहइड्रेट मिलता है जो पचने के बाद ग्लूकोज में बदल जाता है . ये ग्लूकोज आपके शरीर का ईंधन होता है जिससे आपको ऊर्जा मिलती है . फल , सब्जियां ,और डेयरी उत्पाद में कार्बोहाइड्रेट होता है .

3. वसा -
वसा भोजन के स्वाद को बेहतर बनता ही है , बल्कि ऊर्जा भी देता है . वसा शरीर को विटामिन अवशोषित करने और विकास करने में मदद करता है . अच्छा स्रोत - मछली ,नट,बीज और जैतून का तेल इत्यादि से आपका कोलेस्ट्रॉल नियत्रित रहता है . अस्वस्थ स्रोत - दही,मक्खन ,ख़राब भोजन इत्यादि से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है . कम वसा वाले भोजन बेहतर होते है .

4 . विटामिन -
पाचन, विकास और तंत्रिका कार्य सहित विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए आपके शरीर को 13 प्रकार के विटामिन की आवश्यकता होती है. किसी भी विटामिन कि कमी से शारीरिक समस्या होती है . जैसे विटामिन D कि कमी से हड्डी का कमजोर होना .
5 . कैलोरी क्या हैं?
एक कैलोरी एक इकाई है जो ऊर्जा को मापने के लिए उपयोग की जाती है.


                                          यदि आपके मन में कोई सवाल है तो जरूर पूछे !


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें