why is air invisible? (हवा क्या है ? और यह अदृश्य क्यों होती है ?)-negativeofyou - Negative OF you

सोमवार, 12 मार्च 2018

why is air invisible? (हवा क्या है ? और यह अदृश्य क्यों होती है ?)-negativeofyou

हवा क्या है ? और यह अदृश्य क्यों होती है ?

air, pollution,light
why is air invisible?

→हवा ज्यादातर ऑक्सीजन , नाइट्रोजन और अन्य गैसों का मिश्रण है . गैस के कणों का यह गुण है की वे खुद से प्रकाश को गुजरने देते है प्रकाश के किसी भी रंग को अवशोषित नहीं करते और जो वस्तु किसी भी रंग को अवशोषित नहीं करता हो वह सफ़ेद दीखता है यह भौतिकी का नियम है, इसलिए हवा अदृश्य होती है . क्योंकि गैस के कण अलग-अलग होते है  गैस किसी भी आकर में ढल सकती है पर गैस का कोई आकर नहीं है इसलिए उनके माध्यम से देखना आमतौर पर आसान होता है.  
फिर भी हवा की उपस्थिति का पता हमे गर्म मौसम में  आसानी से दीखता है जैसे दूर के वस्तु को देखने में झिलमिलाहट होना जिसे Heat haze ( गर्मी के कारण धुंधलाहट होना ) कहते है , तारों का टिमटिमाना इत्यादि .
ये हवा के घनत्व में उतार-चढ़ाव के कारण होता है. गर्मी हवा के optical ( दृष्टि सम्बन्धी ) गुणों को प्रभावित करती है. 

वस्तु का रंग क्या होता है ?

object,light,beautiful,balloon,sky
color of object 

वास्तव में वस्तु का अपना कोई रंग नहीं होता . वस्तु जिस रंग का दीखता है वह उसी रंग को परावर्तित करती है , बाकी सभी रंगों को अवशोषित कर लेती है .जो वस्तु सभी रंगों को परावर्तित करती है , वह श्वेत दिखाई देती है क्योंकि सभी रंगों का मिश्रण सफ़ेद होता है . जो वस्तु सभी रंग को अवशोषित कर लेती है और किसी रंग को परावर्तित नहीं करती , वह काली दिखाई देती है. इसलिए लाल गुलाब हरे प्रकाश में काला दीखता है क्योंकि उसे परावर्तित करने के लिए लाल प्रकाश तो मिला ही नहीं और हरे रंग को वह अवशोषित कर लेता है .

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें