प्रेम में होने का क्या अर्थ है ! - Negative OF you

मंगलवार, 26 दिसंबर 2017

प्रेम में होने का क्या अर्थ है !


love,happy,happiness,sad
प्रेम में होने का क्या अर्थ है !

                   जब आप किसी पर अधिकार करने  की कोशिश नहीं करते , जब आप में ईर्ष्या या लालच नहीं होता . जब आप दुसरो का आदर उनके गुण देखकर नहीं करते . जब आपके मन में किसी के लिए करुणा होती है , हार्दिक स्नेह होता है . तब आपके अंदर प्रेम में होते है. आपका ये प्रेम किसी के लिए भी हो सकता है ;-स्त्री , परुष , पशु -पक्षी  या कोई भी .
           जब आपका दिल आपके दिमाग की चालाकियों  को नहीं सुनता . तब ये प्रेम से भरा होता है.एक मात्र प्रेम ही है जिसके कारण  आप इस दुनिया के पागलपण और भ्रष्टता को सह लेते है .प्रेम के बिना कोई भी धर्म , समाज , संकल्पना या सिद्धांत हमें नहीं बदल सकता .

love,happy,sad
प्रेम में होने का क्या अर्थ है !
                         प्रेम ऐसी चीज नहीं है जिसके बारे में ज्यादा सोचा  या विचार जाय . प्रेम कभी सीखा नहीं जा सकता . क्योकि जब आप प्रेम में  होते है  तब करुणा , दया और अच्छाई सभी की समझ आपको होती है . प्रेम , भाईचारा आदि सीखना सिर्फ दिमागी बाते  हो सकती है, लेकिन प्रेम नहीं ! प्रेम आपकी आत्मा से खुद निकलता है इसमें आप कोई जबरदस्ती नहीं कर सकते .
                  समंदर के खारे पानी की तरह आज विश्व समाज में जहाँ भौतिक सुख और इच्छाएं  ही प्रमुख है , प्रेम नहीं !लेकिन फिर भी प्रेम के बिना जीवन का कोई अर्थ नहीं . आपके पास प्यार होगा ही नहीं जब तक की आप दुसरो की आत्मा में सुंदरता को नहीं देख लेते . बिना प्रेम और सौंदर्य बोध के आप में किसी प्रकार की सच्ची नैतिकता नहीं आ सकता .
           आप और हम ये अच्छी तरह से जानते है की बिना प्रेम आप कुछ भी करे , समाज सुधार ,भूखों को खिलाना इत्यादि इससे आप और अधिक पाखण्ड , विभेद और उलझनों में ही पड़ेंगे .प्रेम का आभाव ही हमारी कुरूपता , दिल और दिमाग की कंगाली का कारन बनता है .जब प्रेम दिल में हो तो सब अच्छा लगता है.


क्या आप में इतनी क्षमता है ये कहने की " मैं प्रेम में हूँ !"

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें