Blue whale (ब्लू व्हेल) - Negative OF you

मंगलवार, 31 जुलाई 2018

Blue whale (ब्लू व्हेल)

ब्लू व्हेल

ब्लू व्हेल अपने आकार के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। ये जीव पृथ्वी पर मौजूद सभी जीवों में सबसे बड़ा होता है। ये इतना बड़ा होता है की इसके सामने डायनासोर भी छोटे लगते  है। ब्लू व्हेल पृथ्वी पर सबसे बड़ा जीव , प्रकृति का शानदार उपहार।  जो इंसानों को ये सोचने पर मजबूर करता है की इंसान प्रकृति के सामने कितने छोटे है।

blue,blue whale,whale,fish,water

वैज्ञानिक नाम: बालेनोप्टेरा मस्कुलस
नस्ल : Chordate
परिवार : बालेनोप्टेरिडे
वर्गीकरण : स्तनपायी
आईयूसीएन स्थिति : लुप्तप्राय
जीवनकाल : 80-90 साल
वजन: 150,000 kg+
शरीर का आकार : 30 मीटर लंबा
आहार : मांसाहारी
आवास : महासागर



वर्गीकरण

नीली व्हेल बालेनोप्टेरिडे परिवार का सदस्य है जिसमें शामिल है- हंपबैक व्हेल , फिन व्हेल , Bryde व्हेल , सेई व्हेल , और mink व्हेल।  नीले व्हेल को आमतौर पर बालेनोप्टेरा जीन्स में आठ प्रजातियों में से एक के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। 

नीली व्हेल की पहली प्रकाशित वर्णन  रॉबर्ट सिब्बाल्ड के Phonological Nova (1694) से आता है । सितंबर 1692 में, सिब्बाल्ड को एक नीली व्हेल मिली जो 24 मीटर (78 फीट) लंबा था। जिसमें "काला, सींग वाली प्लेटें" और "आकार में 2 पिरामिड के बराबर " थे.

जीवन
blue,blue whale,whale,fish


ब्लू व्हेल की गर्भ अवधि लगभग 1 साल का होता है। ये प्रत्येक दो से तीन साल में बच्चे को जन्म  देती है, बच्चे का वजन 2.5 टन होता है। बच्चे एक दिन में आम तौर पर 380-570 लीटर दूध पीते है , बच्चे की लम्बाई 6 महीने में दो गुनी हो जाती है। 
ब्लू व्हले आम तौर पर 10 से 40 हर्ज आवृति पर बात करते है।  मानव 20 हर्ज आवृति से कम आवृति वाले आवाज़ को नहीं सुन सकता। नीली व्हेल से सबसे ज़ोरदार शोर 188 डी बी पर था।

ब्लू व्हेल पकड़ना या मारना आसान नहीं है। इसका आकर ,गति और शक्ति  इतना अधिक है की इसे कोई संभल नहीं सकता। 

जनसंख्या और वितरण आज

बीसवीं शताब्दी की शुरुआत तक पृथ्वी पर लगभग सभी महासागरों में ब्लू व्हेल प्रचुर मात्रा में थे। लेकिन 1900 के दशक में तेल तलाशने वालो द्वारा इसका बहुत शिकार किया गया जिससे ये जीव विलुप्ति के कगार पर पहुंच गए। 
1966 इंटरनेशनल व्हेलिंग कमीशन ने आखिरकार ब्लू व्हेल संरक्षण दिया, लेकिन तब तक उसकी संख्या बहुत काम रह गई थी। 
ब्लू व्हेल, वर्तमान में विश्व संरक्षण संघ (आईयूसीएन) के लाल सूची में लुप्तप्राय जीव के रूप में वर्गीकृत हैं।
यह अनुमान लगाया गया है कि केवल 10,000-25,000 नीले व्हेल अब दुनिया के महासागरों को तैरते हैं।

ब्लू व्हेल के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य


  1.  ये  धरती का सबसे बड़ा जीव है। आम तौर पर 24 से 30  मीटर। अब तक का सबसे लंबा रिकॉर्ड 108 फीट लंबा था।
  2.  ब्लू व्हले का वजन 200 टन होता है। 
  3.  इसका दिल एक कार के आकर का होता है।  जिसकी धड़कन 2 मील दूरी  से पता लगाया जा सकता है।
  4.  इसका जीभ एक हाथी के बराबर होता है 
  5.  इसके बच्चे धरती पर सबसे बड़े बच्चे होते है।  और जन्म से ही सबसे बड़े पूर्ण विकसित जानवरों में से एक है। उनकी विकास दर जानवरों की दुनिया में सबसे तेज है। 
  6.  ये बहुत दूरी से बात कर सकते है। वास्तव में ये जितनी दूरी तक बात कर सकते  है उतनी दूरी तक धरती पर कोई  जीव  बात नहीं कर सकता । 1000 मील दूर से ये बात कर सकते है। 
  7. इतने बड़े होने के बावजूद, महासागर का यह विशालकाय समुद्री जीवन में से कुछ ही जीव खाता  है  - छोटे झींगा जानवर जिसे क्रिल कहा जाता है। एक वयस्क नीली व्हेल एक दिन में 36,000 किलोग्राम क्रिल का उपभोग कर सकती है।.
  8. अविश्वसनीय रूप से, ब्लू व्हेल खूबसूरत तैराक हैं जो समुद्र में 8 किमी / घंटा से अधिक पर क्रूज करते हैं, और 30 किमी / घंटा से अधिक की गति तक पहुंच सकते हैं।
  9. नीले व्हेल कभी-कभी छोटे समूहों में तैरते हैं लेकिन आमतौर पर अकेले या जोड़े में तैरते हैं।
  10. ऐसा माना जाता है कि व्हेल भावनाओं को महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, इस अविश्वसनीय कहानी की बात है कि कैसे हंपबैक व्हेल ने स्नेह दिखाया और धन्यवाद किया जब इसे गोताखोरों द्वारा उसे बचाया गया था ।
  11. चूंकि नीले व्हेल में दांत नहीं होते हैं, इसलिए वे अपने शिकार को पकड़ने में असमर्थ होते हैं या अपने भोजन को चबाने में , इसलिए वे अपने शिकार प्राप्त करने के लिए " फ़िल्टर फीडिंग " के रूप में जाने वाली विधि का उपयोग करते हैं।
  12. आइसलैंड, कनाडा (सेंट लॉरेंस की खाड़ी), कैलिफ़ोर्निया, श्रीलंका, मालदीव और ऑस्ट्रेलिया जैसे स्थानों में  पर ब्लू व्हेल का सामना किया जा सकता है।
  13. चूंकि नीली व्हेल अपने आप को शिकार करने के बारे में चिंता किए बिना समुद्र के माध्यम से यात्रा करने में सक्षम है, इसलिए उन्हें सर्वोच्च शिकारियों के रूप में जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि ये वो शिकारी हैं जिनका कोई शिकारी नहीं है। 
  14. नीली व्हेल लगभग 80 ज्ञात प्रजातियों में से एक है जो सेटेसा है, जिसमें व्हेल, डॉल्फ़िन और पोर्पोइज़ की सभी प्रजातियां शामिल हैं।
  15. भोजन की खोज करते समय नीली व्हेल 35 मिनट तक अपनी सांस रोक सकती है।
blue,whale,blue whale,fish

ग्लोबल वार्मिंग और प्रदूषण हमारे महासागरों को अम्लीय बना रही है , जिससे क्रिल्ल नष्ट हो रहे है जिसके फलस्वरूप ब्लू व्हले भी ख़त्म हो जायेंगे। 

ब्लू व्हेल एक मछली नहीं है, क्यों ?

व्हेल, डॉल्फ़िन, पोर्पोइज, सील, वालरस, और कई अन्य समुद्री जानवर स्तनधारी हैं, मछली नहीं। क्योंकि लगभग 50 से 60 लाख साल पहले, कुछ स्तनधारि जमीन से और महासागर में भटक गए, और वहां वे विभिन्न प्रकार के समुद्री स्तनधारियों में विकसित हुए। 
व्हेल और डॉल्फिन के पेअर फ्लिपर्स में बदल गए।
यदि आप एक व्हेल का कंकाल देखते हैं तो आप देख सकते हैं कि इसमें छोटा पैर है 


व्हेल इतनी बड़ी क्यों हैं?
दुर्भाग्यवश इस सवाल का कोई पूर्ण जवाब नहीं है, हालांकि कई लोगों ने व्हेल इतने बड़े क्यों हैं, इस संबंध में संभावित उत्तर प्रदान करने का प्रयास किया है ।

एक जवाब यह है कि उनका बड़ा आकार  लाखों सालों के दौरान एक विकासवादी प्रक्रिया से हुआ है।   जिसने व्हेल को ठंडे जलीय वातावरण में जीवित रहने में मदद की है, शिकारियों के खिलाफ खुद को बचाने और भोजन की तलाश में मदद की है ।

सभी व्हले 50 मिलियन वर्ष पहले अस्तित्व में थे, इसलिए विकासवादी अस्तित्व उनके विशाल आकार को समझाने में एक संभावित उत्तर हो सकता है!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें