3 ways to become a great man (तीन तरीके बड़ा आदमी बनने के लिए) - Negative OF you

शुक्रवार, 16 मार्च 2018

3 ways to become a great man (तीन तरीके बड़ा आदमी बनने के लिए)

                         तीन तरीके 
              बड़ा आदमी बनने के लिए 
                    हर कोई साँस ले रहा है पर जीवित कौन है ?


ways, self improvement, passion
3 ways improvement



             मैं बचपन से ही सीधी बात करना पसंद करता था, लोगों को बुरा  लग रहा है! मैं ने कभी इसकी परवाह नहीं की. क्योंकि मेरा जन्म बड़े परिवार में हुआ था इसलिए कोई मुझे पलट कर जवाब भी नहीं देता था इस तरह मेरा अभिमान भी बढ़ता गया.

 मेरे अपने लोग मुझे समझाते थे की इतनी "सीधी बात करना अच्छा नहीं है" लोगो को बुरा  लगता है मुझे लोगो को अलग तरीके से समझाना चाहिए ,पर मैंने किसी की नहीं सुनी मुझे लगता था वे बकवास कर रहे है.

 धीरे धीरे लोग मुझ से दूर होने लगे फिर मुझे अहसास हुआ की मैंने बड़ी गलती की है 
मुझे बड़ा आदमी बनाना था पर कोई मेरा साथ देने के लिए तैयार नहीं था 

फिर अपने पिता की सलाह से मैंने इन तीन तरीकों को अपनाया :-

1.बड़ा आदमी बनने के लिए महान लोगो की के बारे में पढ़ो -

किताबें , लेख ,ब्लॉग से चीजें आपको अलग-अलग परिस्थितियों के बारे में जानकारी देती है .
जिससे अपने आप में विकास आपको नए अवसरों की ओर  ले जाता है .

ये अवसर आपको तब तक नहीं देखेंगे जब की आप उन्हें पहचानना न सिख जा ये .


2.जुनून ,सब्र और विश्वास -

आपका जुनून आपको सोने नहीं देता है जब तक की लक्ष्य तक न पहुंच जा ये .

वो जुनून किसी काम का नहीं जिसमे सब्र न हो , सब्र आपको गलती करने से रुकता है .

 आत्मविश्वास अंततः अपने सपनों को पूरा   करने का सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है ,जैसे जैसे आप अपने लक्ष्य की और बढ़ते है आपमें विश्वास बढ़ता है .

जब मैंने अपनी पहली आत्म  विकास की पुस्तक "बड़ी सोच का बड़ा जादू" पढ़ा था  तब मेरा खुद में विश्वास बढ़ना शुरु हुआ .

 जब मैं इस तरह की पुस्तक पढ़ रहा था तब इनकी प्रेरणा मुझे बढ़ने ,बदलने और मेरे लक्ष्यों का पीछा करने के लिए मुझे धक्का दे रही थी

3.बेहतर कैसे करे के बारे में सोचे -

यदि एक कार कंपनी ने ये सोच लिया की उन्होंने इस वर्ष अपनी सबसे अच्छी कार बना ली है , अब इससे अच्छी कार  कोई नहीं बना सकता तो सोचिये क्या होगा , क्या वो कंपनी आगे बढ़ पाएगी ?

हमेशा बेहतर की सम्भावना होती है . अपना सबसे बेहतर करे इसमें चाहे जितना वक्त लगे और जागरूकता प्राप्त करे की इसे  कैसे बेहतर कर सकते है .

बेहतर करने का सबसे प्रभावशाली तरीका ये है की "आप अपने आस पास के लोगो को देखे उन्हें समझे  उनसे बात करे और प्यार की भावना से अपने रिश्तों को मजबूत करे ".
अकेले आगे बढ़ने से आप कही नहीं पहुँचेंगे , आपको लोगो का साथ चाहिए !


आत्म सुधार के किन चीजों पर आप काम कर रहे है और इससे आपकी जिंदगी कैसे बदल रही है  ?

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें